राजस्थान कबड्डी लीग के दूसरे सीजन की तैयारी शुरू होते ही कबड्डी वापस मैट पर आ जाएगी। जैसा कि हमें पहले बताया गया है, राजस्थान कबड्डी लीग सीज़न 2 नवंबर में शुरू होने वाला है। टूर्नामेंट पांच सप्ताह में फैला है और इसमें पूरे राजस्थान से 10 फ्रेंचाइजी की भागीदारी दिखाई देगी। देश में मार्च में उपन्यास कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के बाद यह पहला बड़ा कबड्डी टूर्नामेंट हो सकता है।

टूर्नामेंट के आयोजकों ने खिलाड़ियों को टूर्नामेंट के ट्रायल के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए बुलाया है जो अस्थायी रूप से सितंबर में आयोजित किया जाएगा। हालांकि, पंजीकरण 28 जुलाई से शुरू होगा और लीग की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जा सकता है। आयोजकों ने घोषणा की कि परीक्षण भारत में 40 स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे और देश भर के खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं।

17 से 30 वर्ष की आयु के खिलाड़ी ट्रायल में हिस्सा ले सकेंगे। खिलाड़ियों के लिए वजन का मानदंड 55 किग्रा से 90 किग्रा के बीच निर्धारित किया गया है। ट्रायल्स से चुने गए खिलाड़ी टूर्नामेंट से पहले होने वाली ऑक्शन में हिस्सा ले सकेंगे। हर टीम में कुल 16 खिलाड़ी होंगे, जिनमें से 12 राजस्थान राज्य से होंगे जबकि शेष चार राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के होंगे।

राजस्थान में निचले स्तर पर प्रतिभाओं को एक मंच देने के उद्देश्य से आयोजकों ने आधार मूल्य रुपये की घोषणा की है। ट्रायल से चुने जाने वाले प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 10,000। खिलाड़ियों को 15 दिनों के प्रशिक्षण शिविर में भेजा जाएगा जहां उन्हें कबड्डी के विशेषज्ञों द्वारा व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, उनके चुने जाने के बाद, खिलाड़ियों को एक किट मुफ्त प्रदान की जाएगी जिसमें एक बैग, ट्रैक-सूट, कबड्डी किट, कबड्डी के जूते और खेल के जूते शामिल होंगे। टूर्नामेंट के दौरान प्रत्येक खिलाड़ी के लिए यात्रा, भोजन और आवास का ध्यान आयोजकों द्वारा रखा जाएगा। इसके अलावा, चिकित्सा बीमा भी टूर्नामेंट द्वारा कवर किया जाएगा।

खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के आधार पर सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर विभिन्न प्रचार वीडियो का हिस्सा होंगे। इससे उन्हें न केवल मैट पर अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच मिलेगा, बल्कि दुनिया को अपनी प्रतिभा को देखने का मौका भी मिलेगा।

Rajasthan Kabaddi Help Chat
Send via WhatsApp